आईटीबीपी के 170 डॉक्टरों और स्टाफ ने संभाली सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर की कमान | Indian Politics Lk


via Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2VnYyuL

राजधानी में अब तक का सबसे बड़ा साउथ दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास पर प्रस्तावित 10 हजार बेड का सरदार पटेल कोविड केयर सेटर शुक्रवार को 2 हजार आइसोलेड बेड के साथ शुरू हो गया। इस कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी संचालित करेगा। मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए उसने 170 डॉक्टर/विशेषज्ञ और 700 नर्स/पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया है। इसके शुभारंभ अवसर पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एसएस देशवाल उपस्थित थे। वहीं, साउथ दिल्ली के जिला उपायुक्त बीएम मिश्रा ने बताया कि सेंटर में जरूरत के अनुसार आईसोलेट बेड को बढ़ाया जाएगा।
इस सेंटर पर हल्के और बिना लक्षण के मरीजों को रखा जाएगा। हालांकि यहां पर 200 बेड पर मरीजों को सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत होने पर आक्सीजन की सुविधा भी रखी गई है। गंभीर स्थिति में मरीज को पास के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। कोविड केयर सेंटर पर एनआईसी का ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर का उपयोग 350 कम्प्यूटर और 100 टैबलेट के साथ उपयोग किया जाएगा।

सेंटर में मरीज को भर्ती करने से लेकर डिस्चार्ज करने तक की पूरी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से होगी। इसके अलावा मरीज का प्रतिदिन का रिपोर्ट और जांच से संबंधित सभी गतिविधियां भी नर्सें टैबलेट से ही नोट करेंगी। जानकारी के अनुसार कोविड केयर सेंटर में अधिकतर बुनियादी ढांचा जैसे बेड, मैट्रैस समेत अन्य वस्तुएं सामाजिक संगठनों और एनजीओ ने अपनी तरफ से उपलब्ध कराया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी के डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों की टीम और अन्य सहयोगी स्टाफ को गाइड करते आईटीबीपी डीजी एसएस देशवाल।

By दैनिक भास्कर,,1733
June 27, 2020 at 06:16AM
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/1PKwoAf
Humari doosri websites bhi visit kare:
Mai aasha karta hu ki aapko yeh khabar pasand aayi hai.
Aapka din Shubh rahe

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ